Ad Code

Ticker

6/random/ticker-posts

Most dangerous tree on planet earth - Manchineel tree


इये जानते हैं दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़ के बारे में। हमारी ये दुनिया अद्भुत रहस्यों से भरी हुई है। यहाँ कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिन पर  विश्वास नहीं होता है  पेड़ पृथ्वी के पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जिससे जीवन संभव है।



दूसरी ओर, कुछ ऐसे पौधे हैं जो जीवन नहीं देते हैं लेकिन मृत्यु को जन्म देते हैं। हालाँकि हर पौधे और पेड़ पृथ्वी के लिए फ़ायदेमंद हैं लेकिन वे मनुष्यों और अन्य जानवरों के लिए खतरनाक हैं , यहाँ हम दुनिया का सबसे जहरीले पौधों के बारे में जानेंगे।

Most dangerous tree on planet earth - Manchineel tree

हमारी धरती कई तरह के जीव-जंतुओं और पेड़- पौधे का घर है, जिसमे में से कुछ अत्यंत लाभदायक है तो कुछ खतरनाक लेकिन, हम आपको बता दें कि मैंशीनील का पेड़ इस धरती का सबसे ज़हरीली पेड़ है और इसीलिए लोग इसके पास भी जाने से डरते हैं. मैंशीनील पेड़ फ्लोरिडा और कैरेबियन सागर के आसपास पाए जाते हैं. आपको बता दें कि इसे दुनिया के सबसे जहरीले पेड़ के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है.

विज्ञान की भाषा में इसे  "Hippomane mancinella" कहा जाता है। स्पेनिश के "Manzanilla" से मैंशीनील (Manchineel) शब्द बना है। "Manzanilla" का अर्थ 'little apple' होता है।माना जाता है कि क्रिस्टोफर कोलंबस ने मैंशीनील के फल को 'manzanilla de l muerte' (मौत का छोटा सेब) का नाम दिया था। इसका यह नाम इसके सेब जैसे छोटे-छोटे फलो के कारण पड़ा है. इस पेड़ की लंबाई लगभग 50 फिट होती है, इनकी पत्तियां अंडा कार और चमकदार होती हैं.


 बता दें कि इस पेड़ का सबसे जहरीला हिस्सा इसका फल होता है, मैंशीनील के फल खाते ही मौत हो जाती है. इसके जहरीलेपन का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसके फल के रस की एक  बूंद भी अगर त्वचा पर गिर जाए तो उस जगह की त्वचा फट जाती है और उसमें असहनीय जलन और पीड़ा होती है। इसके अलावा उस जगह पर भयंकर जलन और सूजन होती है।


 इसके फल में अत्यधिक भयंकर जहर और कास्टिक भी होता है। इसकी एक छोटी सी बूंद त्वचा पर गिरने से त्वचा बुरी तरह से फट जाती है । अगर इसके फल को जलाया जाए तो इसके धुएँ से व्यक्ति सदा के लिए अंधा भी हो सकता है। ये पेड़ काफी जहरीला है, लेकिन अभी तक इसके कारण किसी की मृत्यु होने की पुष्टि नहीं हुई है। यह पेड़ इतना जहरीला होता है कि इससे लोगों को कोई परेशानी ना हो इसलिए इस पेड़ पर चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं.  

Most dangerous tree on planet earth - Manchineel tree


इसके अलावा अगर इसका एक फल कोई खा ले तो उसकी मौत निश्चित है। अगर बारिश के मौसम में इस पेड़ के नीचे खड़े हो जाएं तो आपके पूरे शरीर में खुजली और जलन होने लगेगी। ये सिर्फ शरीर पर ही नहीं असर करता, अगर आपने अपनी गाड़ी इसके नीचे खड़ी कर दी तो उस गाड़ी का पेंट भी खराब हो जाएगा।



ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक खबर की माने तो एक रेडियोलॉजिस्ट निकोला एच स्ट्रिकलैंड ने मैंचीनील के फल का स्वाद चखा था। दरअसल कैरेबियन द्वीप के समुद्री किनारे पर निकोला को सेब के आकर का एक छोटा फल मिला था और वह फल काफी लंबे और बड़े पेड़ से गिरा था, जिसमें चमकीले रंग की तिरछी लाइनें बनी हुई थीं. उन्होंने इस फल को उठाया और उसका ज़रा सा स्वाद चखा. उनके साथ ही उनके दोस्तों ने भी इस फल का स्वाद चखा था।

कुछ पलों में उनके मुंह में अजीब प्रकार का स्वाद महसूस होने लगा और उसमें बेहद जलन होने लगी. उनको ऐसा लग रहा था जैसे उनकी जीभ को काट दिया गया हो और साथ ही उनका गला पूरी तरह से अकड़ने लगा। इसके बाद लगभग 2 घंटे तक उनकी स्थिति काफी गंभीर बनी रही. लगभग 8 घंटे बाद उनकी सूजन कुछ कम हुई. इसके बाद उनके गले में सूजन हो गई और वो दूध और पानी के अलावा कुछ भी खा नहीं पा रहे थेस्ट्रिकलैंड ने बताया कि यह बेहद कड़वा था। मैं अगर तुरंत चेकअप नहीं करवाता तो मेरी जान निकल जाती

PEOPLE ALSO LIKE:



( Note - ALL THE IMAGES / PICTURES SHOWN IN THE BLOG BELONGS TO BE RESPECTED OWNERS AND NOT ME... I AM THE NOT THE OWNER OF ANY PICTURES SHOWED IN THE BLOG )


Post a Comment

2 Comments

  1. The information you provided is very good. We hope that you will continue to give us such information even further.Duniya ke Ajeeb ped paudhe

    ReplyDelete

Any Comment having the intention of spamming will not publish nor any irrelevant advertisment link will allow in the comment. Thanks!

Ad Code