Ad Code

Ticker

6/random/ticker-posts

Sun can tell the psychology of your mind

हमें जो आकृतियां पसंद आती है, जो रंग अच्छे लगते है, उनका हमारे वक्तित्व से गहरा नाता होता है। वे हमारे मन के भीतरी तहो को खोलती है, ऐसा मानना है मनोवैज्ञानिक का। अब सूरज की इन विभिन्न आकृतियां को ही ले लीजिए, ये मनोवैज्ञानिकों द्वारा तैयार की कई एक तरह की मनोवैज्ञानिक जाँच है। इस जाँच के लिए सबसे पहले दिमाग को शांत कीजिए, फिर इस  आठ आकृतियों में किसी एक को चुनिए-


SUN CAN TELL YOUR HEART WISHES
आपने जिस आकृति को पसंद किया है, अब उसके आधार पर आपने बारे में ये मजेदार विश्लेषण पढ़िए-


1जांच में ये पाया गया कि जिस लोगो को ये सूरज की आकृति पसंद आई उनकी ख़ासियत यह है कि  वे हमेशा सकारात्मक रहते है और हमेशा खुद को बेहतर करने की कोशिश करते है। आप आसानी से हतोत्साहित नहीं होते। आपको ये नज़रिया आपको लचीला बनाता है और आप ऐसे दोस्त बनाने में भी सफल होते है, जो किसी भी स्थिति में आपके वे  आपके करीबियों के साथ खड़े रहते है। आप अपनी बात खुल कर कह देते है, पर कई बार चुप भी रह जाते है, ताकि लोग आहत न हो। ये नज़रिया आपको अपने इर्द-गिर्द लोगो को परखने में मदद करता है और यही कारण है की आप कम दोस्त बनाते है, पर जो बनते है, वो वास्तव में सच्चे दोस्त होते है।





2आपकी दो महत्वपूर्ण ख़ासियत है- अपनी निजता और अपनी साथियों तथा आपसे प्यार करने वाले लोगो से मिलने वाला सम्मान।  आप अंतर्मुखी (अंदर की ओर मुख करनेवाला) ज्यादा होते है। आप लोगो से दूर नहीं रहते, लेकिन थोड़े संकोची होते है। आप ईमानदारी, दयालुता जैसे गुणों को पसंद करते है अपने दोस्तों के  लिये हमेशा खड़े रहते है इसलिए आपको वैसे लोगो से सतर्क रहने की जरुरत है, जो अपने फायदे के लिए आपका इस्तेमाल करते है। हमेशा अपनी छठी इंद्रिय पर भरोसा करे। वह आपको अप्रिय स्थितियो से बाहर निकालेगी।



3जब नए एडवेंचर की बात आती है, तो आप बहुत स्मार्ट, जिज्ञासु व साहसी होते है. आप बहुत ईमानदार और पारदर्शिता है। आप खुले दिमाग के व्यक्ति है और अपने फ़ैसलों को स्पष्ट रूप से बता देते है। आप जन्म जात लीडर है और दूसरों का मार्गदर्शन करते है। लोग सही और गलत को पहचानने की आपकी क्षमता पर पूरा भरोसा करते है और आपकी विद्व्तापूर्ण राय को पूरा महत्व देता है.

Also Read: Mysterious Facts About Area 51





4आपके वक्तित्व की सबसे बड़ी ख़ासियत है आपकी जबरदस्त ऊर्जा और आतुरता। आपके दिमाग़ में एक साथ ढेरों विचार आते है। आप हमेशा नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते है और कुछ नया आजमाने का अवसर मिलता है, तो आप प्रफुल्लित हो जाते है। आप में जीवन के प्रति अदम्य प्यार है और आप जीवन को पूरी तरह जीने की कोशिश करते है। यही बात आपको जीवन में उच्च लक्ष्य निर्धारित करने वाला शख्स बनाती है। बस इस बात को सुनिश्चित कर ले की आप रास्ता से विचिलित न हो।



5आपको नए लक्ष्य बहुत प्रेरित करते है और आप उनको पाने के लिए अतिरिक्त प्रयास भी करते है, लेकिन आप बहुत सारे लक्ष्यों की और आकर्षित होते है। दूसरे शब्दों में कहे, तो वो सारे लक्ष्य एक जन्म में शायद ही पुरे हो पाए। अगर आप चाहते है की आपके बड़े सपने पुरे हो, तो आपको यह तय करना होगा की उसमे से कौन-से लक्ष्य आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। दूसरे लोग आपको एक ऊर्जावान और दृढ़ शख्स से रूप देखते है, जो हार मानना नहीं जनता। आप दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालते है।


       


6जो लोग सूरज की इस आकृति को पसंद करते हैं वे आमतौर पर खुशमिजाज और जीवन के हर क्षण का आनंद लेने वाले होते है।  आप राह में आने वाले बाधाओं को कुछ नया सीखने  के अवसर की तरह लेते ह।. आप रचनात्मक आलोचना से दूर  नहीं भागते और दूसरे लोगो के साथ सौहार्दपूर्ण तथा सुखद संबंध बनाए रखते है। लोग आपको एक भरोसेमंद और नेतृत्व के गुणों से युक्त शख्स के रूप में देखते है। आपमें समस्या से ग्रस्त लोगो की मदद करने की असाधारण चाहत और योग्यता है आप ज़रूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद करते है। आप एक मेधावी व्यक्ति है लेकिन अपने विचारों को हर समय दूसरे लोगो के साथ साझा नहीं करते।



7आपमें समस्या से ग्रस्त लोगो की मदद करने की असाधारण चाहत और योग्यता है आप ज़रूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद करते है। आप दूसरों के जीवन में रोशनी की किरण और प्रेरणा है। आप एक मेधावी व्यक्ति है लेकिन अपने विचारों को हर समय दूसरे लोगो के साथ साझा नहीं करते।









8आपमें इतना धैर्य है की लोगो को उससे ईर्ष्या हो सकती है। आप परिपक्व स्वभाव के है, जो चीजों के बारे में बहुत संजीदगी से सोचता है और दूसरों की ग़लतियों को नज़रअंदाज़ करता है। हांलाकि प्यार और दूसरी भावनाएं भी आपके लिए अहम है, पर आपका तार्किक मस्तिष्क और प्रतिभा उन पर भारी पड़ती है।




क्या आपको अपने बारे में पढ़ के मजा आया, तो अपने परिवार और दोस्तो के साथ शेयर करना न भूले

KEYWORD: Sun can tell the psychology of your mind, sun, and your heart-related problem, psychological facts, Facts about the sun, facts about the different structure of the sun and human mind, amazing facts, surprising facts, mind-blowing facts, psychological facts about love, psychological facts about money.


Post a Comment

2 Comments

  1. These hindi facts are really very nice and informative. It will going to help me in my up comming research paper which is about science.

    ReplyDelete

Any Comment having the intention of spamming will not publish nor any irrelevant advertisment link will allow in the comment. Thanks!

Ad Code